धनबाद और पंडित दीन दयाल उपाध्याय के बीच अब 130 किलोमीटर की गति से चलेंगी ट्रेनें

0
769

पूर्व मध्य रेल द्वारा संरक्षित रेल परिचालन की दिशा रेलवे ट्रैकों के नवीनीकरण एवं रख-रखाव कार्य निरंतर जारी हैं । इसी के परिणाम स्वरूप ट्रैकों के रख-रखाव तथा संरक्षा से जुड़े अन्य कार्यों को पूरा कर लिए जाने के बाद धनबाद मण्डल के प्रधानखंटा जंक्शन एवं पंडित दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन के बीच अप लाइन एवं पंडित दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन से प्रधानखंटा के बीच विद्युतीकृत डाउन लाइन पर ट्रेनों के सेक्शनल स्पीड में (Increase in sectional speed) वृद्धि की जा रही है । अब लगभग 412 किलोमीटर लंबे इस रेलखंड में एलएचबी रेक युक्त ट्रेनों का परिचालन 110 किलोमीटर के बदले 130 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की गति से किया जा सकेगा । गति में वृद्धि के बाद प्रधानखंटा जंक्शन से पंडित दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन पहुंचने में लगभग 30 मिनट की बचत होगी ।

वर्तमान में इस रेलखंड पर 16 राजधानी/दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेनों की गतिसीमा 130 किलोमीटर प्रतिघंटा निर्धारित की जा चुकी थी । परंतु अब, नियमित ट्रेनों का परिचालन शुरू होते ही इस रेलखंड पर चलने वाली एलएचबी रेक युक्त अन्य 58 मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन भी 130 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से किया जाएगा ।

पूर्व मध्य रेल द्वारा रेलवे ट्रैक के नवीनीकरण तथा इसके रख-रखाव पर विशेष ध्यान देते हुए इससे जुड़े कई महत्वपूर्ण कार्य पूरे किए गए । वर्ष 2019-20 में 12 से अधिक महत्वपूर्ण रेलखंडों में गाड़ियों की सेक्शनल स्पीड में बढ़ोत्तरी करते हुए ट्रेनों का परिचालन 70/75 किलोमीटर प्रतिघंटा से बढ़ाकर 100/110 किलोमीटर प्रतिघंटा तक किया जा चुका है । इससे नियमित ट्रेनों के परिचालन के बाद समय पालन में उल्लेखनीय सुधार दर्ज होगा जिससे यात्री लाभान्वित होंगे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here