सहरसा स्टेशन पर वाणिज्य विभाग द्वारा चलाया गया विशेष टिकट जाँच अभियान, 8 लोग फर्जी टिकट के साथ गिरफ्तार

0
793

समस्तीपुर मंडल के वाणिज्य विभाग द्वारा शनिवार से ही मंडल के विभिन्न गाड़ियों में विशेष टिकट जाँच अभियान चलाया जा रहा है। विदित हो के भारतीय रेल के कुछ ट्रेनों में टिकट जाँच के दौरान यह प्रकाश में आया कि कुछ यात्री कन्फर्म बर्थ पाने के उद्देश्य से यात्रा टिकट के साथ छेडछाड़ जैसे कि ओरिजिनल टिकट में दर्ज विवरण को बदल कर यात्री को फ़र्ज़ी टिकट छाप कर दे दिया जाता है अथवा अन्य प्रकार की छेडछाड़ की जाती है। मामला संज्ञान में आते हीं सीनियर डीसीएम सरस्वती चन्द्र ने समस्तीपुर मंडल से चलने वाली गाड़ियों में भी विशेष टिकट जाँच अभियान चलाये जाने का आदेश दिया ताकि फ़र्ज़ी यात्रा करने वालों पर रोक लगायी जा सके और उनके विरुद्ध नियम संगत कार्यवाही की जा सके।

इसी कड़ी में शनिवार को सहरसा स्टेशन पर राजेश रंजन श्रीवास्तव, मुख्य वाणिज्य निरीक्षक गहन अभियान चलाया गया इस अभियान के दौरान 02553 सहरसा नई दिल्ली विशेष ट्रैन में 08 लोग पकड़े गए जिनके पास उपलब्ध टिकट पर छपा विवरण मूल आरक्षण चार्ट से नहीं मिलता था पूछताछ के दौरान उन्होंने बताया की ये टिकट एजेंट द्वारा उन्हें मिला था एजेंट ने ओरिजिनल टिकट जो की महिला यात्रीओं के लिए जारी था में कपटपूर्ण छेडछाड़ करते हुए उसपर पुरुष के नाम छाप कर यात्रीओं को दे दिया उन सभी यात्रीओं को आरपीएफ सहरसा को आगे की उचित कार्यवाही के लिए सौंपा गया।

इसी क्रम में आज दिनांक 30-08-2020 को समस्तीपुर स्टेशन पर दिलीप कुमार] मुख्य वाणिज्य निरीक्षक एवं संजय कुमार, मंडल वाणिज्य निरक्षक के नेतृत्व में एक अभियान चलाया गया. इस अभियान के दौरान गाड़ी संख्या 02565 में 03 एवं 04649 से 01 कुल 04 यात्री रेलवे को धोखा देने के उद्देश्य से गलत टिकट के साथ यात्रा करते पाए गए। इसी अभियान के दौरान 05 अनधिकृत यात्री पाए गए। इन सभी यात्रीओं से टिकट जाँच कर्मियों ने निर्धारित किराया एवं जुर्माना वसूल किया। इस अभियान में श्री दीप नारायण चौधरी, सीटीटीआई के साथ अन्य टिकट जांचकर्मी भी शामिल थे।

रेलवे यात्रियों से आग्रह करती है की वे वैसे टिकट एजेंट से सावधान रहें जो टिकट के साथ छेडछाड़ करते हैं तथा रेलवे काउंटर आरक्षण टिकट के मामले में यात्रा के दौरान मूल यात्रा टिकट अपने साथ जरूर रखें। मंडल में आगे भी इस प्रकार के विशेष अभियान लगातार चलायें जायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here