समस्तीपुर रेल मंडल ने यात्रियों के सुविधा के लिए बनाया एप SAMAGRA, इस एप के माध्यम से स्टेशन, टिकट, समेत मिलेगी कई जानकारियां

0
639

रेल यात्रियों की सुविधाओं का ख्याल रखते हुए समस्तीपुर रेल मंडल द्वारा मोबाइल एप समग्र ‘SAMAGRA तैयार किया गया है। मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी ने इस मोबाइल एप का लोकार्पण किया। सबसे खास बात यह है कि इस समस्तीपुर मंडल ने अपने आंतरिक स्त्रोतों से इस एप को विकसित किया है। इस एप का मुख्य उदेश्य बड़े पैमाने पर सूचना प्रसार एवं सुविधा उपलब्ध कराना है। इस एप की मुख्य बात है कि SAMAGRA APP पूरी तरह से फ्री है और एप के माध्यम से यात्री संबंधित जानकारियां, किसी भी स्टेशन के बारे में मुख्य बाते, आरक्षण, विभिन्न प्रकार की रियायत, विशेष भ्रमण गाड़िया एवं अलग अलग जानकारियां मिल जाएंगी। किसी भी स्टेशन की जानकारी इस एप के माध्यम से मिल जाएंगी। इसके अलावा एप के प्रयोग से वाणिज्य विभाग के कर्मियों, टिकट चेकिंग, बुकिंग, आरक्षण, माल, पार्सल आदि कार्यालय में काम करने वाले कर्मचारियों द्वारा अपने अपने कार्यो से संबंधित विभिन्न आकड़ो को तैयार करने एवं रिपोर्ट बनाने के लिए किया जा सकेगा। इसके लिए रेल कर्मियों को यूजर आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा।

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.arifkhan.cheking_spj

वाणिज्य विभाग के कर्मियों ने एप निर्माण में बनाई महत्वपूर्ण भूमिका

समस्तीपुर डीआरएम अशोक माहेश्वरी द्वारा प्राप्त प्रेरणा से सीनियर डीसीएम सरस्वतीचंद्र एवं डीसीएम प्रसन्न कुमार द्वारा इस एप को तैयार करवाया गया। SAMAGRA एप को तैयार करने में टेक्नीशियन टीआरएस आरिफ खान ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वाणिज्य विभाग के वाणिज्य निरीक्षकों की टीम द्वारा इस एप को तैयार करने में अपना उत्कृष्ट योगदान दिया। इस एप के।माध्यम से रेल से जुड़ी हुई कई महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त की जा सकेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here