सहरसा स्टेशन पर अब मिनटों में होगी ट्रेनों की सफाई, बंगाली बाजार रेल ओवरब्रिज के लिए रेलवे ने राज्य सरकार को दिए पैसे।

0
893
Saharsa rail overbridge

Saharsa rail overbridge: सहरसा में मिनटों में होगी रेल की सफाई, मिली दूसरे FOB की सौगात, कोच इंडिक्टिर की सुविधा बहाल,फारबिसगंज तक चलेगी ट्रेन

Saharsa rail overbidge : शनिवार को पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक ललित चंद त्रिवेदी ने सहरसा जंक्शन का निरीक्षण किया। विशेष सैलुन से सुबह 4 बजे जीएम स्पेशल ट्रेन सहरसा पहुंच चुकी है। सहरसा जंक्शन पर कई सुविधाओं का उद्घाटन जीएम द्वारा किया गया इस अवसर पर समस्तीपुर के DRM अशोक माहेश्वरी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। जीएम ने कहा कि 6 जून 2003 को पूर्व प्रधानमंत्री ने मिथिलांचल के भाग को जोड़ने के लिए कोशी नदी पर रेलब्रिज की जो आधारशिला रखी थी, अब वह पूर्ण हो गयी है। सहरसा से दरभंगा के बीच जल्द रेल सेवा लोगों के लिए बहाल कर दी जाएगी।

सहरसा स्टेशन पर ऑटोमेटिक कोच वाशिंग प्लांट का जीएम ने किया उद्घटान

क्लीन इंडिया मिशन के तहत ट्रेनों की साफ सफाई पर ध्यान दिया जा रहा है। सहरसा रेलवे स्टेशन पर बिहार का पहला ऑटोमैटिक कोच वाशिंग प्लांट का उद्घटान जीएम ने किया। उन्होंने कहा कि इसके बनने से ट्रेनो की बेहतर सफाई हो जाएगी। इससे 24 कोच युक्त रेक की सफाई मात्र 7-8 मिनट में पूरी कर ली जाएगी। इसकी प्रमुख विशेषता यह है कि सफाई में लगनेवाले 80% पानी को रिसाइकिल कर इसे दुबारा उपयोग में लाया जा सकेगा। इससे कम समय में अधिक से अधिक ट्रेनों की उच्च गुणवत्तायुक्त सफाई हो सकेगी। साथ ही पानी की बचत से पर्यावरण संरक्षण में भी यह मददगार होगा।

सहरसा स्टेशन पर दसूरे फुट ओवरब्रिज और कोच गाइडेंस इंडिकेटर का उद्घटान

सहरसा स्टेशन पर दूसरे फुट ओवरब्रिज का उद्घटान किया गया। एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफॉर्म तक जाने की सुविधा उपलब्ध है, अप्रैल के महीने से रैंप की सुविधा भी उपलब्ध हो जाएगी। डीआरएम ने कहा है की वह जल्द ही एस्केलेटर यानी स्वचालित सीढ़ी की सुविधा को फुट ओवरब्रिज से जोड़ने के लिए प्रस्ताव भेजेंगे। इसके साथ ही सहरसा स्टेशन पर कोच गाइडेन्स सिस्टम की सुविधा बहाल कर दी गयी है। यात्रियों को कोचों की जानकारी प्लेटफार्म पर मिल जाएगी, जिससे ट्रेन आने पर कोच ढूढंने के लिए भटकना नही पड़ेगा।

सहरसा फारबिसगंज रेल परियोजना 2021 में होगी पूरी।

महाप्रबंधक ने कहा कि सहरसा फारबिसगंज रेलखंड पर आमान परिवर्तन कार्य तेजी से किया जा रहा है जो 2021 के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। सहरसा फारबिसगंज रेलखंड के राघोपुर स्टेशन का निरीक्षण जीएम ने किया।उन्होंने बताया कि रेल इंजन ललितग्राम तक पहुंच चुकी है। ललितग्राम से आगे निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है।

सहरसा बंगाली बाजार ओवरब्रिज के लिए रेलवे ने राज्य सरकार को दिए पैसे।

सहरसा बंगाली बाजार रेल ओवरब्रिज बनाये जाने को लेकर पूछे गए सवाल पर जीएम ने कहा की रेलवे ने अपने हिस्से का पैसा राज्य सरकार को दे दिया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जल्द ओवरब्रिज पर काम शुरू करेगी। इसके लिए राज्य सरकार के सचिव और रेलवे के बीच समय समय पर मीटिंग होती रहती है।

हालात सामान्य होने पर ही चलेगी रेगुलर और नई ट्रेनें

जीएम ने कहा कि कोरोना के कारण धीरे धीरे ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। हालात सामान्य होने पर रेलवे रेगुलर ट्रेनों का परिचालन शुरू करेगी। उन्होंने कहा की अभी देश मे टीकाकरण चल रहा है, इसके पूरे होने के बाद हालात को देखते हुए ट्रेनें चलेंगीं। नई ट्रेनों का परिचालन रेगुलर ट्रेनों के शुरू होने के बाद से चलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here