आज से रेल सेवा शुरू, यात्रा करने से पहले रखे इन बातों का ख्याल, स्टेशन जाने से पहले एक बार जाने नए नियम

0
4192

1 जून से देश भर में 200 ट्रेनों का परिचालन शुरू हो रहा है। ऐसे में रेलवे ने भी कमर कस ली है। ट्रेनों में यात्रा करने से पहले रेलवे ने यात्रियों के लिए कई दिशा निर्देश जारी किए है।

यात्रा करने से पहले रखे इन बातो का ख्याल

प्लेटफार्म पर सिर्फ वही यात्री प्रवेश कर सकेंगे जिनके रिजर्वेशन कन्फर्म होंगे। वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को प्लेटफार्म पर प्रवेश करने की अनुमति नही दी गयी है।

यात्रियों को ट्रेन खुलने से 3 घंटे पहले से प्लेटफार्म पर आने की अनुमति होगी और ट्रेन खुलने के 15 मिनट पहले तक यात्रियों को प्लेटफार्म पर प्रवेश करना होगा। उसके बाद इंट्री नही होगी। ट्रेन के रवाना होने के 3 घंटे से पहले प्लेटफार्म पर आने की अनुमति नही दी गई है।

यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग के बाद बिना किसी लक्षण वाले यात्रियों को ही प्लेटफार्म पर आने की छूट होगी। COVID-19 के लक्षण वाले यात्रियों को प्लेटफार्म पर एंट्री नही दी जाएगी। ऐसे यात्री प्लेटफार्म परिसर में न आये।

बिना स्वास्थ जांच के यात्रियों को प्लेटफार्म पर आने की छूट नही होगी, सभी यात्रियों को मोबाइल में आरोग्य सेतु एप रखनी होगी।

ट्रेन के स्टेशन पंहुचने पर 30 मिनट के अंदर यात्रियों को प्लेटफार्म खाली करना होगा।

प्लेटफार्म पर प्रवेश के समय एवं ट्रेन के अंदर यात्रियों को मास्क पहनना होगा। यात्रियों को सोशल डिस्टनसिंग का ख्याल रखना होगा।

यात्री चाहे तो अपने साथ साबुन या सेनिटाइजर लेकर यात्रा कर सकते है।

ट्रेन में चादर, तकिया, कंबल एवं तौलिया की सुविधा नही होगी। यात्रियों को घर से ही चादर तौलिया लाना होगा।

पैंट्रीकार में सीमित मात्रा में खाना उपलब्ध होगा। इसलिए यात्रियों को घर से ही खाना लाकर व्यवस्था कर सकते है।

यात्रियों से अनुरोध किया गया है कि जरूरी होने पर ही ट्रेन में यात्रा करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here