लहेरियासराय को मॉडर्न स्टेशन के रूप में किया जा रहा विकसित, बनाये जा रहे है तीन नए प्लेटफार्म

0
1592

लहेरियासराय को मॉडर्न स्टेशन के रूप में विकसित किया जा रहा है। आने वाले समय में दरभंगा जंक्शन पर लोड कम कर कई ट्रेनों का परिचालन इस स्टेशन से किया जा सकता है। आप को बता दे कि कोशी निर्मली महासेतु निर्माण के बाद सहरसा सुपौल के रास्ते कई नई ट्रेनो का परिचालन किया जा सकता है। साथ ही जनकपुर नेपाल में बड़ी लाइन की ट्रेनें शुरू होने के बाद से देश भर के कई रूटों से ट्रेनें चलेंगीं। ऐसे में दरभंगा जंक्शन पर ट्रेनों का दबाब अधिक होगा।

बनाए जा रहे है तीन नए प्लेटफॉर्म

लहेरियासराय स्टेशन को नए तरीके से विकसित किया जा रहा है। लहेरियासराय स्टेशन पर तीन नए प्लेटफार्म का निर्माण किया गया है। सभी कार्य अंतिम चरण में है। प्लेटफार्म संख्या दो और तीन पर मिट्टी भराई कार्य पूरा कर लिया गया है एवं प्लेटफार्म पर ईंटें बिछाई जा रही है जिससे ढलाई कार्य किया जा सके। नई संरचना के अनुसार लहेरियासराय में अब तीन प्लेटफार्म व 6 लाईन है।
जिसमें 2 मेन लाईन और 1 रेक पॉइंट शामिल है।
प्लेटफॉर्म 2 व 3 का निर्माण व विद्युतीकरण हो चका है।
अभी प्लेटफॉर्म 1 का ट्रैक फिटिंग व विद्युतीकरण किया जा रहा है। पुराने प्लेटफॉर्म 1 को लाईन 2 बना दिया गया। तथा उसके बगल में नई लाईन बिछाकर नया प्लेटफॉर्म संख्या एक बनाया गया। लाईन संख्या 2 का भी विद्युतीकरण किया जा रहा है। दरभंगा से नई दोहरी लाईन के साथ साथ रेक पॉइंट के लिये भी अलग से यार्ड लाईन का निर्माण जारी है। तीनों प्लेटफार्म का निर्माण अंतिम चरण में है।

नए फुट ओवरब्रिज का किया जा रहा निर्माण

यात्रियों को असुविधा न हो इसके लिए नए फुट ओवर ब्रिज का निर्माण किया जा रहा है। नए फुट ओवर ब्रिज के बन जाने के बाद यात्री आसनी से प्लेटफार्म संख्या एक से दो और तीन पर जा सकेंगे। इसके अलावे भी सांसद गोपाल जी ठाकुर द्वारा लहेरियासराय होकर सहरसा के लिए नई लाइन सर्वे करने की मांग की है। पूर्व रेल मंत्री ललित नारायण मिश्र ने सहरसा से कुशेश्वरस्थान होते हुए दरभंगा से जोड़ने के लिए नई लाइन के निर्माण की मंजूरी दी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here