सहरसा समेत मिथिला के इन रेल परियोजनओं के प्रतीक थे ललित नारायण मिश्र, सपने आज भी अधूरे।

0
1382
Lalit Narayan Mishra

Lalit Narayan Mishra: समस्तीपुर स्टेशन पर बम ब्लास्ट में हुई थी ललित नारायण मिश्र की हत्या,सहरसा समेत मिथिला के 36 रेल योजनाओं को दी थी स्वीकृति

Lalit Narayan Mishra: ललित नारायण मिश्र का जन्म 1922 में सहरसा जिले में हुआ था। देश में कांग्रेस के कद्दावर नेता रहे पूर्व रेलमंत्री ललित नारायण मिश्र की मृत्यु 3 जनवरी को दानापुर के रेल अस्पताल में हो गई।

समस्तीपुर स्टेशन पर बम ब्लास्ट में हुए थे घायल

2 जनवरी 1975 को जब ललित नारायण मिश्र समस्तीपुर से मुजफ्फरपुर के बीच बड़ी रेल लाइन का उद्घाटन करने पहुंचे थे तभी समस्तीपुर स्टेशन स्थित प्लेटफॉर्म संख्या 3 पर स्थित कार्यक्रम स्थल पर जोरदार बम धमाका हुआ और ललित नारायण मिश्र सहित कई लोग घायल हो गए। अगले दिन 3 जनवरी को दानापुर स्थित अस्पताल में इनकी मौत हो गई।

इलाज में की गई थी देरी।

बम धमाके में जब रेलमंत्री घायल हुए तो इनके इलाज में की गई देरी पर आज भी लोगों के मन में सवाल है। अगर कोई घटना हो जाए तो किसी आम व्यक्ति को भी अस्पताल पहुंचाने की जल्दी होती है। जब ललित बाबू बम धमाके में घायल हुए तो उन्हें दानापुर ले जाया गया। रेलमंत्री होते हुए भी समस्तीपुर से चली स्पेशल ट्रेन को दानापुर पहुंचने में 14 घंटे लग गए। लेकिन 3 जनवरी को दानापुर स्थित रेल अस्पताल में उनकी मृत्यु हो गई।

सहरसा कचहरी स्टेशन की दी थी सौगात

रेलमंत्री रहते हुए कई लोग कचहरी आते जाते थे। उसी दौरान जब रेलमंत्री ललित बाबू को लोगों ने बताया की स्टेशन से दो किलोमीटर आने जाने में समस्या होती है। उन्होंने तब सहरसा फारबिसगंज पैसेंजर ट्रेन रुकवाकर सहरसा कचहरी हाल्ट रखा था।

इन रेल योजनाओं को जोड़ने की योजना आज भी अधूरी।

ललित बाबू मिथिला में रेल का जाल बिछाना चाहते थे ताकि यह इलाका समृद्ध बने, लेकिन उनकी हत्या के बाद से आज भी लोगों को रेल का इंतजार है। रेलमंत्री रहते हुए उन्होंने 36 रेल परियोजाओं के सर्वेक्षण की स्वीकृति दी थी।

सहरसा कुशेश्वर स्थान रेल योजना

सिमरी बख्तियारपुर बिहारीगंज रेल योजना

दरभंगा सकरी निर्मली भपटियाही फारबिसगंज रेल योजना

ललितग्राम पुरैनी मुरलीगंज रेल परियोजना

बिहारीगंज बिहपुर वाया चौसा, पचरासी रेल लाइन

बिहारीगंज से वीरपुर वाया मुरलीगंज,त्रिवेणीगंज, खुर्दा, जदिया, छातापुर, प्रतापगंज, भीमनगर रेल लाइन

झंझारपुर लोकहा रेल लाइन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here