Voter id link with aadhar card: आधार से जुड़ेगा वोटर आईडी

0
486

Voter id link with aadhar card: आधार कार्ड से वोटर आईडी को लिंक करना जरूरी होगा। विधेयक के पास होने से फर्जी वोटरों पर लगाम लगेगी।

Voter id link with aadhar card: भारतीय चुनाव व्यवस्था में चुनाव सुधार की दिशा में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के बाद आज एक ऐतेहासिक कदम रहा वोटर आईडी से आधार कार्ड को लिंक करने वाला एक बिल आज लोकसभा में पास किया गया जिससे फर्जी मतदान रोकने में बहुत सफलता मिलेगी। इस बिल के पास होने के बाद आधार कार्ड से वोटर कार्ड के जुड़ते ही बोगस वोट डालने वालों पर रोक लग सकेगी। ऐसे कई वोटर है जिनका एक जगह से अधिक नाम रहता है अब वैसे लोग मतदान नहीं कर सकेंगे। चुनाव सुधार बिल विधेयक को लोकसभा में भारी हंगामे के बीच पास कर दिया गया है। चुनावी प्रक्रिया के साथ साथ ऐसे लाखों फर्जी वोटर पर बिल के पास होते ही नकेल कस गई है।

फर्जी वोटर से मिलेगी मुक्ति

देश में चुनावों के दौरान फर्जी बोटिंग होगी है। जिससे देश में होने वाले चुनाव पर कई बार सवाल भी उठते है। चुनाव आयोग ने कई बार चुनाव में होने वाली फर्जी वोटिंग के लिए सुधार की जरूरत को बताया। इसके लिए चुनाव आयोग द्वारा रिपोर्ट भी दी गई। आज भारी हंगामे के बीच लोकसभा में बिल को पास कर दिया गया। विपक्ष ने इस बिल का विरोध करते हुए सुप्रीम कोर्ट की अवेहलना करार दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here