मुंगेर गंगा ब्रिज के उद्घाटन के बाद सहरसा, खगड़िया सहित इन जिलों की घटेगी दूरी

0
38084

मुंगेर गंगा ब्रिज उद्घाटन की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है, जल्द ही श्री कृष्ण सेतु को आम नागरिकों के लिए खोल दिया जाएगा, ब्रिज के शुरू होने के बाद से सहरसा, खगड़िया, बेगूसराय से मुंगेर की दूरी 100 किमी कम हो जाएगी।

मुंगेर गंगा ब्रिज का उद्घाटन अब ज्यादा दूर नहीं। मुंगेर स्थित गंगा नदी पर रेल सह सड़क ब्रिज अब बनकर तैयार हो चुका है। 18 साल पहले 26 दिसंबर 2002 को तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी ने गंगा नदी पर रेल सह सड़क पुल का शिलान्यास किया था। 2016 में रेल परिचालन की शुरुवात कर दी गई लेकिन सड़क पूल के लिए अप्रोच रोड नहीं रहने के कारण यह परियोजना लटक गई थी।

मुंगेर गंगा ब्रिज के अप्रोच रोड की बाधा दूर कर बनाई गई सड़क

मुंगेर रेल सह सड़क सेतु की बाधा दूर करने के लिए करीब 14.5 किमी सड़क का निर्माण किया गया है। श्री कृष्ण सेतु में खगड़िया के तरफ से 5.133 किलोमीटर अप्रोच रोड तो वहीं मुंगेर के साइड से 9.39 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण किया गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि 16 जनवरी से श्री कृष्ण सेतु का उद्घाटन कर आवाजाही शुरू कर दी जाएगी।

खगड़िया बेगूसराय से जुड़ जाएगा मुंगेर

मुंगेर रेल सड़क ब्रिज बन जाने से खगड़िया, बेगूसराय से मुंगेर की दूरी घटकर महज 30 से 40 किमी तक रह जाएगी। आधे घंटे में लोग बेगूसराय से मुंगेर पहुंच सकेंगे तो वहीं खगड़िया से 10 से 15 मिनट में मुंगेर पहुंचा जा सकेगा। अभी खगड़िया और बेगूसराय से मुंगेर जाने के लिए 160 किमी घूम कर जाना पड़ता है।

सहरसा से मुंगेर की दूरी होगी कम

मुंगेर रेल सह सड़क सेतु के शुरू होने के बाद से सहरसा से मुंगेर की दूरी बहुत कम रह जाएगी। खगड़िया के रास्ते लोग आसानी से मुंगेर पहुंच सकेंगे। सावन के महीने में बड़ी संख्या में लोग मुंगेर से जल भरकर सहरसा जिले के सिमरी बख्तियारपुर स्थित मटेश्वर धाम में जल चढ़ाने आते है। ब्रिज के शुरू होने के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि श्रद्धालुओं की संख्या में पहले के मुकाबले ज्यादा वृद्धि होगी।

Electronica Saharsa
पता: राइस मिल कैंपस, पूरब बाजार, सहरसा।
फोन नंबर 9031098080 / 8210784683

श्री कृष्ण सेतु के शुरू होने के बाद से इन जिलों को होगा फायदा

मुंगेर सड़क ब्रिज के शुरू होने के बाद से मुंगेर के विकास में तेजी आएगी, टूरिस्ट स्पॉट के लिहाज से मुंगेर में कई दार्शनिक स्थल है जो पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करेगा। सड़क कनेक्टिविटी रहने से बड़ी संख्या में सहरसा, मधेपुरा, बेगूसराय, खगड़िया जिले से सहित उत्तर बिहार के कई इलाकों का अंग प्रदेश से सीधा जुड़ाव हो जाएगा। जमुई, लखीसराय सहित झारखंड और बंगाल कि दूरी खगड़िया बेगूसराय सहित कोशी के इलाकों से घटेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here