अशोक कुमार बने पूर्व मध्य रेलवे के अपर महाप्रबंधक, हावड़ा पटना मेन लाइन में किऊल ब्रिज सहित रेल में कई महत्वपूर्ण योगदान

0
2170

अशोक कुमार ने गुरुवार को पूर्व मध्य रेल के नये अपर महाप्रबंधक (Addl. General Manager) का पदभार ग्रहण कर लिया । इसके पूर्व अशोक कुमार पूर्व मध्य रेल के निर्माण विभाग में ही मुख्य प्रशासनिक अधिकारी/निर्माण/दक्षिण (CAO/Con/South) के पद पर पदस्थाति थे।अशोक कुमार, 1984 बैच के भारतीय रेल इंजीनियरिंग सेवा (IRSE) के एक ख्याति प्राप्त अधिकारी हैं। अपने सर्वप्रथम जुलाई 1986 में उत्तर रेलवे के मुरादाबाद मंडल में सहायक मंडल अभियंता/हापुड़ के रूप में अपना पदभार ग्रहण किया।

 इन्हें रेल में विभिन्न वरिष्ठ पदों पर कार्य करने का गहन अनुभव प्राप्त है। अपनी 34 साल लंबी सेवा के दौरान आप उत्तर रेलवे, उत्तर पश्चिम रेलवे, दक्षिण मध्य रेलवे में विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर अपनी सेवा दे चुके हैं । वर्ष 2011 से 2013 तक उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल में अपर मंडल रेल प्रबंधक (ADRM)  तथा वर्ष 2015 से 2017 तक  दक्षिण मध्य रेलवे के विजयवाड़ा मंडल में मंडल रेल प्रबंधक (DRM) के पद को सुशोभित कर चुके हैं । इसके साथ ही उत्तर-पश्चिम रेलवे/ जयपुर में मुख्य इंजीनियर, डीएलडब्ल्यू/वाराणसी में प्रमुख मुख्य इंजीनियर तथा आरडीएसओ एवं डीएफसीसीआईएल में कार्यकारी निदेशक के रूप में अपनी महत्वपूर्ण सेवाएं दी हैं । अशोक कुमार जनवरी,2019 से पूर्व मध्य रेल में मुख्य प्रशासनिक अधिकारी/निर्माण/दक्षिण (CAO/Con/South) के पद पर पदस्थापित थे । कुमार के कुशल नेतृत्व में निर्माण विभाग द्वारा 79 किमी दोहरीकरण एवं 21 किमी लंबे इस्लामपुर- नटेसर नई रेल लाईन का निर्माण  कार्य पुरा किया गया है। इसके साथ ही हावड़ा-पटना मेन लाईन पर स्थित अति महत्वपूर्ण नये किउल ब्रिज का कार्य भी आपके कार्यकाल में पूरा किया गया । उच्च प्रशिक्षण तथा परियोजनाओं के सिलसिले में कई देशों का भ्रमण भी किया है जिनमें 2007 में जापान में Heavy haul for freight train operation विषय पर तथा 2015 में इटली में Management programme for senior executive विषय पर आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होने का गौरव प्राप्त है। आपकी खेलकूद में गहरी रूचि है‌।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here